Women’s health hindi | महिलाओं के स्वास्थ्य के बारे में क्या जानना चाहते हैं?

 महिलाओं की सेहत

Women’s health hindi - स्वस्थ आदतें बीमारी से बचने, अपने जीवन को लम्बा करने और अधिक खुशी से जीने का सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन एक महिला के दैनिक जीवन की उथल-पुथल में, स्वस्थ जीवन काम, काम, व्यस्त कार्यक्रम, और बहुत कुछ करने के लिए वापस सीट ले सकता है। लंबे, स्वस्थ जीवन की ओर ये सरल कदम उठाएं।

अमेरिकी महिलाओं के लिए हृदय रोग मौत का प्रमुख कारण है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, 4 में से 1 महिलाविश्वसनीय स्रोत हृदय रोग से मर जाता है। व्यायाम हृदय रोग को रोकने और अपने टिकर को मजबूत रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह आपके मानसिक और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

Women Health Hindi
Women Health Hindi

प्रति सप्ताह कम से कम चार दिन 30 मिनट के आंदोलन का लक्ष्य रखें। एरोबिक, या कार्डियो, व्यायाम सबसे अच्छा है। यह भी शामिल है:

  • घूमना
  • जॉगिंग
  • नृत्य
  • तैराकी

दिनचर्या को मिलाएं और विभिन्न गतिविधियों को आजमाकर अपनी व्यायाम योजनाओं को रोमांचक बनाए रखें। जवाबदेही और प्रोत्साहन के लिए अपने साथ जुड़ने के लिए किसी मित्र को आमंत्रित करें।

इष्टतम स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए अकेले कार्डियो पर्याप्त नहीं है। आपको इसे किसी प्रकार के शक्ति प्रशिक्षण के साथ जोड़ना चाहिए। शक्ति प्रशिक्षण मांसपेशियों का निर्माण करता है, चयापचय को बढ़ाता है, और आपको मजबूत हड्डियों को बनाए रखने में मदद करता है। यह पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

एक पौष्टिक आहार एक स्वस्थ जीवन शैली की नींव है। वजन घटाने और रखरखाव से परे, संतुलित आहार खाना एक महिला के समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। अच्छे खाद्य पदार्थ विटामिन, खनिज और पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो विकास, कल्याण और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।

संतुलित आहार खाने की शुरुआत अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों से बचने से होती है। डिब्बाबंद और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ अक्सर चीनी, नमक, अस्वास्थ्यकर वसा और कैलोरी से भरे होते हैं। नकली सामान से बचें, और अच्छी चीजों का चुनाव करें, जैसे:

  • ताजे फल और सब्जियां
  • साबुत अनाज
  • फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे बीन्स और पत्तेदार साग
  • ताजा मछली
  • मांस और कुक्कुट की दुबली कटौती
  • स्वस्थ वसा जैसे नट, बीज, और जैतून का तेल
  • कम वसा वाली डेयरी

यहाँ एक किराने की खरीदारी युक्ति है: दुकान की परिधि की खरीदारी करें। यह वह जगह है जहां आपको ताजा भोजन मिलेगा। अंदर के गलियारों से बचने की कोशिश करें, जहां ज्यादातर डिब्बाबंद और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ रहते हैं।

इसके अलावा, एक सूची बनाना और उस पर टिके रहना सुनिश्चित करें, और भूखा खरीदारी न करें। जब आपका पेट गड़गड़ाहट कर रहा हो, तो आप अस्वास्थ्यकर विकल्प बनाने और उन खाद्य पदार्थों को लेने की अधिक संभावना रखते हैं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है।

इसके अतिरिक्त, संतुलित आहार वजन घटाने की आधारशिला है। अतिरिक्त वजन उठाने से कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग सहित कई स्थितियों का खतरा बढ़ सकता है।

आप एक दैनिक मल्टीविटामिन ले सकते हैं लेकिन विटामिन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से स्वस्थ फाइबर और खनिजों के अतिरिक्त लाभ मिलते हैं। विभिन्न रंगों में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाएं और आपको पूरक की आवश्यकता के बिना अपने विटामिन, खनिज और फाइबर की आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए।

बुढ़ापा बड़े और समझदार होने का हिस्सा है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अनिवार्य दर्द और दर्द को लेटना होगा।

महिलाओं के लिए, स्वस्थ उम्र बढ़ना काफी हद तक स्वस्थ जीवन पर निर्भर करता है। यह बहुत अच्छी खबर है क्योंकि आज आप स्वस्थ रहने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, वह आपको अपने कल के वर्षों से परे महसूस करने से रोकेगा। इसमें स्वस्थ आहार खाना, सक्रिय रहना और नियमित स्वास्थ्य जांच शामिल है।

स्वस्थ बुढ़ापा उन चीजों पर भी जोर देता है जो आपको नहीं करनी चाहिए, जैसे कि तंबाकू उत्पादों का उपयोग करना और अधिक शराब पीना। आप तनाव को प्रबंधित करना और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से निपटने के लिए सीखकर धीमी उम्र बढ़ने में भी मदद कर सकते हैं जो आपके पूरे जीवन में स्वाभाविक रूप से उत्पन्न होंगे।

हालाँकि, उम्र बढ़ने का मतलब यह नहीं है कि आपका शरीर कैसा महसूस करता है। यह कैसा दिखता है यह भी है। आप छोटे धब्बों और बिंदुओं को रोक सकते हैं जो हमारी त्वचा को हमारी उम्र से अधिक उम्र का दिखाते हैं। आपकी 20 की उम्र में त्वचा से संबंधित विकल्प, जैसे टैनिंग बेड और पूल में लंबे दिन, आपकी उम्र के साथ उनके बदसूरत सिर को पीछे कर देंगे।

झुर्रियों, उम्र के धब्बों और यहां तक ​​कि कैंसर से बचाने के लिए, कम से कम 15 के एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। सुरक्षात्मक कपड़े और धूप का चश्मा पहनें और दिन के मध्य में पूरी तरह से धूप से बचने की कोशिश करें। यदि आप झाईयों या नए या असामान्य धब्बों में कोई परिवर्तन देखते हैं, तो अपने त्वचा विशेषज्ञ से मिलें।

महिलाओं के लिए यौन स्वास्थ्य एक आजीवन मुद्दा है। एक महिला के यौन स्वास्थ्य के लिए दशकों की आवश्यकता होती है और इसमें अनचाही गर्भावस्था को रोकने से लेकर शिथिल कामेच्छा को बढ़ाने तक कई तरह के मुद्दे शामिल होते हैं।

आपके यौन सक्रिय वर्षों की शुरुआत में, यौन स्वास्थ्य का जोर मुख्य रूप से इन श्रेणियों में आता है:

  • यौन संचारित संक्रमणों (एसटीआई) से बचाव
  • एक जन्म नियंत्रण या परिवार नियोजन पद्धति खोजना जो आपके लिए काम करे
  • नियमित एसटीआई जांच, पैप स्मीयर और पैल्विक परीक्षण करवाना

जीवन में बाद में, आपकी ज़रूरतें बदल सकती हैं। इनमें से कई परिवर्तन आपके द्वारा अनुभव किए जा रहे अन्य शारीरिक परिवर्तनों के साथ मेल खाते हैं। इन मुद्दों में शामिल हैं:

  • कम कामेच्छा या सेक्स ड्राइव
  • कामोन्माद तक पहुँचने में असमर्थता
  • यौन उत्तेजना के लिए कम प्रतिक्रिया
  • सेक्स के लिए पर्याप्त प्राकृतिक स्नेहन नहीं
  • असहज या दर्दनाक सेक्स

एक स्वस्थ यौन जीवन में कई पुरस्कार होते हैं, और यह केवल चादरों के बीच जली हुई कैलोरी के बारे में नहीं है। स्वस्थ यौन जीवन वाली महिलाओं में पुरुषों की तुलना में हृदय संबंधी घटनाओं - उच्च रक्तचाप और दिल के दौरे - का जोखिम कम हो सकता है। महिलाएं अपने पूरे वर्षों में एक मजबूत यौन जीवन का प्रतिफल प्राप्त कर सकती हैं

चाहे आप गर्भवती हों, गर्भवती होने की कोशिश कर रही हों, या बस इस पर विचार करना शुरू कर रही हों, आपके बच्चे के लिए स्वस्थ जीवन की शुरुआत तैयारी से होती है। गर्भावस्था परीक्षण करने से पहले ही, आप अपने भविष्य के बच्चे के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा सकती हैं।

खुद की देखभाल करना आपके भविष्य के बच्चों का ख्याल रखता है। शराब पीने और धूम्रपान करने सहित कुछ व्यवहार आपके बच्चे को चोट पहुँचा सकते हैं। वे आपकी जटिलताओं के जोखिम को भी बढ़ा सकते हैं। यदि आपको रोकने में सहायता की आवश्यकता है , तो सिद्ध तरीकों या सहायता समूहों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

इसी तरह, आप संतुलित आहार खाने, प्रसव पूर्व विटामिन लेने, सक्रिय रहने और गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों को देखकर एक स्वस्थ बच्चे के लिए अपनी संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं।

माता-पिता बनना कठिन, कठिन काम है। हालाँकि, यह अविश्वसनीय रूप से पुरस्कृत भी है।

आपके पास प्रश्न होंगे, और आपको सहायता की आवश्यकता होगी। जिन मित्रों और परिवार के सदस्यों को आप कॉल कर सकते हैं उनका एक मजबूत समर्थन नेटवर्क महत्वपूर्ण है। जब आपको अपने बीमार बच्चे को लेने के लिए या सॉकर गेम में दिखाने के लिए किसी की आवश्यकता होती है, ताकि आपके नन्हे-मुन्नों का एक प्रशंसक हो, लोगों का यह समूह एक आवश्यक संसाधन होगा।

हालाँकि, ऐसा समय आएगा जब ये लोग भी आपकी ज़रूरत का समर्थन और मदद नहीं दे सकते। तभी आप माता-पिता के एक ऑनलाइन समुदाय की ओर रुख कर सकते हैं, जो आपके जैसे ही उतार-चढ़ाव, सवालों और चिंताओं, और चिंताओं और संकटों का सामना कर रहे हैं। जबकि वे आपके पड़ोसी नहीं हो सकते हैं, ऑनलाइन पेरेंटिंग फ़ोरम का सामुदायिक पहलू आपके लिए संसाधन बन सकता है जब आप अपनी बुद्धि के अंत में हों।

स्तन कैंसर अमेरिकी महिलाओं में सबसे आम प्रकार के कैंसर में से एक है। यदि आपके पास स्तन कैंसर का पारिवारिक या व्यक्तिगत इतिहास है, तो इस स्थिति को विकसित करने का आपका जोखिम अधिक है।

यूनाइटेड स्टेट्स प्रिवेंटिव सर्विसेज टास्क फोर्स (USPSTF) ने सिफारिश की है कि औसत जोखिम वाली महिलाओं को 50 और 74 की उम्र के बीच हर दो साल में एक मैमोग्राम जांच करानी चाहिए। वे यह भी सलाह देते हैं कि कैंसर के विकास के औसत जोखिम वाली महिलाओं की 40 की उम्र में उनकी पहली स्क्रीनिंग हो। .

हालांकि, कई डॉक्टर और चिकित्सा समूह यूएसपीएसटीएफ से असहमत हैं और अभी भी 40 साल की उम्र से शुरू होने वाले वार्षिक मैमोग्राम की सलाह देते हैं। यदि आपके पास स्तन कैंसर का पारिवारिक इतिहास है, तो आपका डॉक्टर आपको पहले शुरू करने की सलाह दे सकता है। इसी तरह, ये चिकित्सा पेशेवर भी महिलाओं को 20 साल की उम्र से मासिक आधार पर आत्म-परीक्षा आयोजित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

आजीविका। बच्चे। परिवार। दोस्त। स्वैच्छिक काम। कई महिलाएं तनाव और जिम्मेदारियों में तैर रही हैं, जो सिर्फ भूरे बालों से ज्यादा प्रकट हो सकती हैं। अत्यधिक तनाव इसका अनुवाद कर सकता है:

  • उच्च रक्त चाप
  • पेट खराब या अन्य जठरांत्र संबंधी समस्याएं
  • पीठ दर्द
  • संबंध संघर्ष
  • सोने में कठिनाई
  • पेट का वजन बढ़ना

आप विश्राम तकनीकों के साथ तनाव का प्रबंधन कर सकते हैं जैसे:

  • चिकित्सा
  • प्रार्थना
  • ध्यान
  • योग या ताई ची
  • व्यायाम

पुरुषों और महिलाओं दोनों में कई स्वास्थ्य समस्याएं आम हैं। हालांकि, कुछ स्थितियां महिलाओं में अधिक सामान्य हो सकती हैं या पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अलग तरह से प्रभावित कर सकती हैं। इसमे शामिल है:

दिल की बीमारी

अमेरिकी महिलाओं में हृदय रोग मृत्यु का प्रमुख कारण है। इसके अतिरिक्त, दिल का दौरा पड़ने से पुरुषों की तुलना में महिलाओं की मृत्यु होने की संभावना अधिक होती है।

आघात

पुरुषों की तुलना में महिलाओं को स्ट्रोक होने की संभावना अधिक होती है। उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल सहित, पुरुषों और महिलाओं में स्ट्रोक के लिए समान जोखिम वाले कई कारक होते हैं। हालांकि, महिलाओं के कई अनूठे जोखिम कारक हैं। इसमे शामिल है:

  • जन्म नियंत्रण उपयोग
  • गर्भावस्था
  • हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी

मूत्र पथ के मुद्दे

महिलाओं का मूत्रमार्ग छोटा होता है, जिसका अर्थ है कि आपके मूत्राशय तक पहुंचने और संक्रमण शुरू करने से पहले बैक्टीरिया की यात्रा करने के लिए कम दूरी होती है। इस कारण से, महिलाओं में संक्रमण और असंयम सहित मूत्र पथ की समस्याएं अधिक आम हैं।

शराब का सेवन

पुरुषों के शराब का दुरुपयोग करने और उस पर निर्भर होने की अधिक संभावना है। हालांकि, लंबे समय तक शराब के सेवन का प्रभाव पुरुषों की तुलना में महिलाओं पर अधिक होता है। इन जटिलताओं में हृदय रोग और स्तन कैंसर शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, गर्भावस्था के दौरान शराब पीने वाली महिलाओं से पैदा होने वाले शिशुओं में भ्रूण अल्कोहल सिंड्रोम नामक स्थिति हो सकती है। इससे मस्तिष्क क्षति और सीखने में देरी हो सकती है।

अवसाद

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अवसाद के लक्षण दिखने की संभावना अधिक होती है। 14 से 25 साल की उम्र में महिलाएं हैंदो बारविश्वसनीय स्रोतपुरुषों की तुलना में अवसाद होने की संभावना। उम्र के साथ यह अनुपात कम होता जाता है।

पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस

जबकि गठिया का यह सामान्य रूप पुरुषों और महिलाओं दोनों में हो सकता है, यह 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में अधिक आम है।

बीमारी और संक्रमण को रोकने का एक तरीका धूम्रपान से बचना है। ऐसा करने वालों से भी आपको बचना चाहिए। सेकेंडहैंड धूम्रपान धूम्रपान जितना खतरनाक हो सकता है।

स्वास्थ्य के लिए अन्य ज्ञात जोखिमों में ड्रग्स और अल्कोहल शामिल हैं। महिलाओं के लिए, शराब की एक सामान्य मात्रा 12 औंस बीयर, 5 औंस वाइन या लगभग 1 औंस स्प्रिट हर दिन है। एक दिन में पांच औंस का एक गिलास वाइन हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन इससे अधिक आपके कैंसर और अन्य स्थितियों के जोखिम को बढ़ाता है।

अच्छा दंत और मौखिक स्वास्थ्य दांतों के अंधाधुंध सफेद सेट से आगे निकल जाता है। रोजाना ब्रश करने और फ्लॉसिंग करने से कैविटी, मसूड़े की बीमारी और यहां तक ​​कि आपके डॉक्टर भी दूर रहते हैं, क्योंकि स्वस्थ दांत और मसूड़े होने से आपका जोखिम कम हो सकता है।

स्तन परीक्षा और स्त्री रोग संबंधी यात्राओं के अलावा, आपको नियमित रूप से चेकअप और स्क्रीनिंग परीक्षा के लिए अपने डॉक्टर से मिलना सुनिश्चित करना चाहिए। आपके पास रक्त कार्य, बायोमेट्रिक डेटा जैसे रक्तचाप और वजन, और अन्य निवारक परीक्षण उपाय आपके वार्षिक शारीरिक स्तर पर किए जाने चाहिए। ये परीक्षण कली में संभावित मुद्दों को खत्म कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ