About Periods: पीरियड्स के बारे | Menstruation

सारांश

Periods - मासिक धर्म (Menstruation), या अवधि, सामान्य योनि रक्तस्राव है जो एक महिला के मासिक चक्र के हिस्से के रूप में होता है। हर महीने, आपका शरीर गर्भावस्था के लिए तैयार होता है। यदि कोई गर्भावस्था नहीं होती है, तो गर्भाशय या गर्भ अपनी परत को बहा देता है। मासिक धर्म रक्त आंशिक रूप से रक्त और आंशिक रूप से गर्भाशय के अंदर से ऊतक होता है। यह योनि के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता है।

मासिक धर्म आमतौर पर 11 से 14 साल की उम्र के बीच शुरू होता है और 51 साल की उम्र में रजोनिवृत्ति तक जारी रहता है । वे आमतौर पर तीन से पांच दिनों तक चलते हैं। योनि से रक्तस्राव के अलावा, आपको हो सकता है:

  • पेट या पैल्विक ऐंठन दर्द
  • निचली कमर का दर्द
  • सूजन और गले में खराश
  • भोजन की इच्छा
  • मिजाज और चिड़चिड़ापन
  • सिरदर्द और थकान

प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम , या पीएमएस, लक्षणों का एक समूह है जो मासिक धर्म से पहले शुरू होता है। इसमें भावनात्मक और शारीरिक लक्षण शामिल हो सकते हैं।

यदि आपके चक्र में बड़े परिवर्तन होते हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से परामर्श करें। वे अन्य समस्याओं के संकेत हो सकते हैं जिनका इलाज किया जाना चाहिए।

क्या मुझे पैड, टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करना चाहिए?

यहां कोई सही या गलत उत्तर नहीं है क्योंकि तीनों विधियां महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान शरीर से निकलने वाले रक्त को इकट्ठा करके अपने दैनिक जीवन के बारे में जाने देती हैं। हालांकि, आपके लिए सबसे अच्छा निर्णय लेने के लिए प्रत्येक विकल्प की मूल बातें जानना महत्वपूर्ण है।

पैड शरीर के बाहर पहने जाते हैं इसलिए वे शरीर से बाहर निकलने के बाद रक्त एकत्र करते हैं। अधिकांश पैड एक उपयोग के बाद डिस्पोजेबल होते हैं जबकि अन्य कपड़े से बने होते हैं और उपयोग के बाद धोए जाते हैं। रिसाव से बचने के लिए सामग्री अत्यधिक शोषक है। कई महिलाएं अपने पीरियड्स शुरू होने पर पैड का उपयोग करना शुरू कर देती हैं क्योंकि उन्हें योनि में डालने की आवश्यकता नहीं होती है और इसका उपयोग करना आसान होता है।

टैम्पोन लगभग एक प्लग की तरह काम करते हैं जो योनि में डाला जाता है जहां यह शरीर से निकलने से पहले मासिक धर्म के रक्त को अवशोषित करता है। टैम्पोन आम तौर पर एक ऐप्लिकेटर के साथ आते हैं जो आसान और त्वरित सम्मिलन के लिए बनाता है और इसमें एक स्ट्रिंग होती है जो आसानी से हटाने के लिए बनाती है। वे एक उपयोग (8 घंटे तक) के बाद अत्यधिक शोषक और डिस्पोजेबल भी होते हैं। कई महिलाएं टैम्पोन पसंद करती हैं क्योंकि वे छोटे और बुद्धिमान होते हैं, उन्हें आमतौर पर शरीर में ठीक से डालने के बाद महसूस नहीं किया जाता है, और वे महिलाओं को तैराकी और अन्य सक्रिय खेलों सहित पैड की तुलना में अधिक गतिविधियों में शामिल होने की अनुमति देते हैं। बैक्टीरिया के निर्माण से बचने के लिए हर 4-8 घंटे (रात भर भी ठीक है) टैम्पोन को बदलना बहुत महत्वपूर्ण है, जिसके परिणामस्वरूप टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम (टीएसएस) नामक एक बहुत ही दुर्लभ स्थिति हो सकती है।

About Periods

मासिक धर्म के कप छोटे उल्टे घंटियों की तरह दिखते हैं और टैम्पोन के समान, वे योनि के अंदर पहने जाते हैं। पैड और टैम्पोन दोनों की तरह रक्त को अवशोषित करने के बजाय, मासिक धर्म कप मेडिकल-ग्रेड लचीले सिलिकॉन से बने होते हैं और योनि के अंदर रक्त एकत्र करते हैं। फिर उन्हें खाली कर दिया जाता है, धोया जाता है और योनि में डाल दिया जाता है। मेंस्ट्रुअल कप अधिक पर्यावरण के अनुकूल होते हैं क्योंकि इन्हें एक बार इस्तेमाल करने के बाद बाहर नहीं फेंका जाता है, यही वजह है कि कई महिलाएं इस विधि को पसंद करती हैं। महिलाओं को मेंस्ट्रुअल कप इसलिए भी पसंद आते हैं क्योंकि उन्हें टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम विकसित होने के जोखिम के बिना एक बार में 12 घंटे तक पहना जा सकता है।

क्या आप अपनी अवधि के दौरान गर्भवती हो सकती हैं?

आप निश्चित रूप से कर सकते हैं! यद्यपि आपकी अवधि के दौरान गर्भावस्था का जोखिम कम होता है, फिर भी अनजाने गर्भधारण से बचने के लिए किसी प्रकार के जन्म नियंत्रण का उपयोग करना एक अच्छा विचार है। 

पीरियड लेट आए तो क्या करें

सबसे पहले, घबराओ मत! पीरियड्स का डॉट पर हमेशा 28 दिनों के अलावा नहीं आना आम बात है। एक सामान्य मासिक धर्म चक्र 21-34 दिनों के बीच आता है, लेकिन कुछ ऐसे कारक हैं जो वजन बढ़ने या घटने, तनाव, आहार, दवा, अत्यधिक व्यायाम और अन्य जीवन शैली कारकों सहित मासिक धर्म की नियमितता को प्रभावित कर सकते हैं।

यदि आपकी अवधि 35 दिनों के भीतर नहीं आती है और आप यौन सक्रिय हैं, तो आपको गर्भावस्था परीक्षण करना चाहिए, भले ही आप जन्म नियंत्रण पर हों। यदि गर्भावस्था परीक्षण नकारात्मक आता है या आप यौन रूप से सक्रिय नहीं हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से जांच करानी चाहिए जो इस अनियमितता के कारण को निर्धारित करने के लिए परीक्षण करना चाहते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ