Causes of Bawaseer (Hemorrhoids) and Tips for Prevention - बवासीर

 बवासीर क्या हैं?

बवासीर गुदा के आसपास या निचले मलाशय में स्थित सूजी हुई नसें होती हैं । के बारे में 50 प्रतिशतविश्वसनीय स्रोतवयस्कों में 50 वर्ष की आयु तक बवासीर के लक्षणों का अनुभव होता है।

बवासीर या तो आंतरिक या बाहरी हो सकता है। आंतरिक बवासीर गुदा या मलाशय के भीतर विकसित होती है। बाहरी बवासीर गुदा के बाहर विकसित होते हैं। बवासीर को पाइल्स के नाम से भी जाना जाता है।

Causes of Bawaseer
Causes of Bawaseer
बाहरी बवासीर सबसे आम और सबसे अधिक परेशानी वाली हैं। बवासीर में दर्द, गंभीर खुजली और बैठने में कठिनाई हो सकती है। सौभाग्य से, वे इलाज योग्य हैं।

लक्षण आपके बवासीर के प्रकार पर निर्भर करते हैं।

आंतरिक बवासीर पैदा कर सकता है:

  • मल त्याग करने के बाद ऊतक पर रक्त
  • मल त्याग के दौरान गुदा से बाहर निकलने वाली त्वचा

बाहरी बवासीर के लक्षणों में शामिल हैं:

  • गुदा के आसपास अत्यधिक खुजली
  • आपके गुदा के पास असहज गांठ या सूजन
  • गुदा के आसपास दर्द या दर्द, खासकर बैठने पर

बवासीर में अक्सर दर्द नहीं होता है। हालांकि, कभी-कभी बाहरी बवासीर त्वचा पर रक्त का थक्का बना सकते हैं। इसे थ्रोम्बोस्ड हेमोराइड के रूप में जाना जाता है । आंतरिक बवासीर भी आगे को बढ़ सकता है। इसका मतलब है कि वे वापस गुदा में नहीं जाएंगे। प्रोलैप्स्ड और थ्रोम्बोस्ड बवासीर दोनों ही महत्वपूर्ण दर्द पैदा कर सकते हैं।

हालांकि बवासीर काफी असहज हो सकता है, वे जीवन के लिए खतरा नहीं हैं और अक्सर इलाज के बिना अपने आप ही चले जाते हैं ।

अगर आपको कभी ब्लीडिंग या ब्लैक मल त्याग होता है, तो अपने डॉक्टर से मिलें। रक्तस्राव बवासीर के अलावा किसी और चीज के कारण हो सकता है और इसका मूल्यांकन किया जाना चाहिए। यदि घरेलू उपचार के 1 सप्ताह के भीतर बवासीर ठीक नहीं होता है तो भी अपने डॉक्टर से मिलें।

बवासीर तब होता है जब आपके गुदा के आसपास की नसों पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है। संभावित कारणों और जोखिम कारकों में शामिल हैं:

  • मल त्याग के दौरान तनाव
  • लंबे समय तक बैठे रहना, खासकर शौचालय पर
  • पुरानी कब्ज या दस्त होना
  • बवासीर का पारिवारिक इतिहास होना
  • लगातार भारी भारोत्तोलन या अन्य गतिविधियों में संलग्न होना जो आपके शरीर को तनाव में डालते हैं
  • मोटापा होना
  • गुदा संभोग करना, जो बवासीर को परेशान कर सकता है
  • गर्भवती होना ( बृहदान्त्र में एक बड़ा गर्भाशय शिरा पर दबाव डालता है , जिससे यह उभार जाता है)
  • 50 वर्ष से अधिक आयु होने के कारण

बवासीर का निदान करने के लिए आपके गुदा की एक दृश्य परीक्षा पर्याप्त हो सकती है। निदान की पुष्टि करने के लिए, आपका डॉक्टर गुदा के भीतर किसी भी असामान्यता की जांच के लिए एक अलग परीक्षा कर सकता है।

इस जांच को डिजिटल रेक्टल परीक्षा के रूप में जाना जाता है । इस परीक्षा के दौरान, आपका डॉक्टर आपके मलाशय में एक चमकदार और चिकनाई वाली उंगली डालता है।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोग के लिए आपके जोखिम कारकों के आधार पर, आपका डॉक्टर एक अतिरिक्त परीक्षण का आदेश दे सकता है जैसे कि एनोस्कोपी , सिग्मोइडोस्कोपी , या कोलोनोस्कोपी ।

इनमें से प्रत्येक परीक्षण में आपके डॉक्टर को आपके गुदा, मलाशय या बृहदान्त्र में किसी भी असामान्यता का निदान करने के लिए एक छोटे कैमरे का उपयोग करना शामिल है।

एक एनोस्कोपी आपके गुदा के अंदर की जांच करती है, एक सिग्मोइडोस्कोपी आपके कोलन के अंतिम 2 फीट (50 सेंटीमीटर) की जांच करती है, और एक कोलोनोस्कोपी पूरे कोलन की पड़ताल करती है।

इन परीक्षणों में, एक छोटा फाइबर-ऑप्टिक कैमरा एक छोटी ट्यूब में फिट हो जाता है जिसे आपके मलाशय में डाला जाता है। इस परीक्षण के साथ, आपके डॉक्टर को आपके मलाशय के अंदर का एक स्पष्ट दृश्य मिलता है ताकि वे बवासीर की बारीकी से जांच कर सकें।

आप Healthline FindCare टूल के माध्यम से अपने नजदीकी प्राथमिक देखभाल चिकित्सक, गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट या अन्य विशेषज्ञ को ढूंढ सकते हैं ।

आप बवासीर का इलाज घर पर या डॉक्टर के कार्यालय में करवा सकते हैं।

दर्द से राहत

दर्द को कम करने के लिए, हर दिन कम से कम 10 मिनट के लिए गर्म पानी के टब में भिगोएँ। बाहरी बवासीर के दर्द से राहत पाने के लिए आप गर्म पानी की बोतल पर भी बैठ सकते हैं 

यदि दर्द असहनीय है, तो जलन और खुजली से राहत के लिए एक ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) औषधीय सपोसिटरी , मलहम या क्रीम का उपयोग करें। आप बवासीर सपोसिटरी ऑनलाइन या दुकानों में पा सकते हैं।

फाइबर की खुराक

यदि आपको कब्ज है, तो आप अपने मल को नरम करने में मदद के लिए ओटीसी फाइबर पूरक का भी उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार के दो सामान्य पूरक साइलियम और मिथाइलसेलुलोज हैं।

घरेलू उपचार

ओटीसी सामयिक उपचार, जैसे हाइड्रोकार्टिसोन या बवासीर क्रीम, बवासीर से आपकी परेशानी को कम कर सकते हैं। विच हेज़ल पैड बवासीर से भी राहत दिला सकते हैं।

आप दोनों खरीद सकते हैं हाइड्रोकार्टिसोन और बवासीर क्रीम ऑनलाइन।

प्रतिदिन 10 से 15 मिनट के लिए अपने गुदा को सिट्ज़ बाथ में भिगोने से भी मदद मिल सकती है।

हर दिन स्नान या स्नान के दौरान अपने गुदा को गर्म पानी से साफ करके अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें। लेकिन साबुन का प्रयोग न करें, क्योंकि साबुन बवासीर को बढ़ा सकता है। साथ ही मल त्याग के बाद पोंछते समय सूखे या खुरदुरे टॉयलेट पेपर के इस्तेमाल से बचें।

अपने गुदा पर ठंडे सेक का उपयोग करने से बवासीर की सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। दर्द निवारक, जैसे एसिटामिनोफेन, इबुप्रोफेन, या एस्पिरिन भी दर्द या परेशानी को कम कर सकते हैं।

चिकित्सा प्रक्रियाओं

यदि घरेलू उपचार आपकी बवासीर में मदद नहीं कर रहे हैं, तो आपका डॉक्टर रबर बैंड लिगेशन करवाने की सलाह दे सकता है । इस प्रक्रिया में डॉक्टर को बवासीर के चारों ओर एक रबर बैंड लगाकर परिसंचरण को काट देना शामिल है।

यह बवासीर को परिसंचरण के नुकसान का कारण बनता है, इसे कम करने के लिए मजबूर करता है। यह प्रक्रिया केवल एक चिकित्सा पेशेवर द्वारा की जानी चाहिए। इसे अपने आप से न आजमाएं।

यदि आपके मामले में रबर बैंड लिगेशन एक विकल्प नहीं है, तो आपका डॉक्टर इंजेक्शन थेरेपी, या स्क्लेरोथेरेपी कर सकता है । इस प्रक्रिया में, आपका डॉक्टर सीधे रक्त वाहिका में एक रसायन इंजेक्ट करता है। इससे बवासीर का आकार छोटा हो जाता है।

बवासीर को बिगड़ने से रोकने या उससे बचने के लिए, मल त्याग के दौरान तनाव से बचें। इसके अलावा, अपने पानी का सेवन बढ़ाने की कोशिश करें । पर्याप्त पानी पीने से आपका मल सख्त होने से बच सकता है।

बवासीर को विकसित होने से रोकने के लिए जैसे ही आप मल त्याग करते हुए महसूस करें, शौचालय का उपयोग करें। कब्ज को रोकने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें , और लंबे समय तक बैठने से बचें, खासकर कंक्रीट या टाइल जैसी कठोर सतहों पर।

आहार फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थों का सेवन भविष्य में बवासीर के विकास के जोखिम को कम कर सकता है।

अच्छे आहार फाइबर स्रोतों में शामिल हैं:

  • चोकरयुक्त गेहूं
  • भूरे रंग के चावल
  • दलिया
  • रहिला
  • गाजर
  • अनाज
  • चोकर

आहार फाइबर आंतों में बल्क बनाने में मदद करता है, जो मल को नरम करता है, जिससे इसे पास करना आसान हो जाता है।

बवासीर से जटिलताएं दुर्लभ हैं, लेकिन इसमें शामिल हो सकते हैं:

  • सूजी हुई नस में खून के थक्के
  • खून बह रहा है
  • खून की कमी के कारण आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया
  • बाहरी बवासीर का संक्रमण
  • त्वचा टैग, या अतिरिक्त त्वचा जब बाहरी बवासीर चला जाता है

उचित उपचार के साथ, आपको सुधार का अनुभव होने की संभावना है। अपने चिकित्सक के निर्देशों का पालन करना और एक आहार बनाए रखना, जिसमें व्यायाम करना और लंबे समय तक बैठने से बचना शामिल है, भी आपके दृष्टिकोण में सुधार कर सकता है।

बवासीर गुदा और मलाशय में और उसके आसपास बढ़े हुए और उभरी हुई नसें होती हैं। वे बहुत आम हैं और मलाशय की नसों पर तनाव के कारण होते हैं। जोखिम कारकों में पुरानी कब्ज का अनुभव करना, मल त्याग के दौरान धक्का देना, बवासीर का पारिवारिक इतिहास होना और गर्भवती होना शामिल हैं।

अधिकांश बवासीर अपने आप दूर हो जाती है। उपचार आमतौर पर लक्षणों से राहत पर ध्यान केंद्रित करते हैं और इसमें गर्म स्नान करना और हाइड्रोकार्टिसोन या बवासीर क्रीम या सपोसिटरी का उपयोग करना शामिल हो सकता है। व्यायाम करना, खूब पानी पीना, और अधिक फाइबर खाना सभी कब्ज को दूर करने में मदद कर सकते हैं और भविष्य में बवासीर को बनने से रोक सकते हैं।

बवासीर के 5 घरेलू उपचार


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ