Men : यहां 9 चीजें हैं जिनकी आपको जांच करने की आवश्यकता है

Menआपको यह बताने के लिए आँकड़ों की आवश्यकता नहीं है कि पुरुषों द्वारा महिलाओं की तुलना में डॉक्टर से बचने की अधिक संभावना है। वास्तव में, महिलाओं की जांच, जांच, और निवारक स्वास्थ्य परामर्श के लिए डॉक्टर के पास जाने की संभावना 100 प्रतिशत अधिक होती है, भले ही उनकी मृत्यु के शीर्ष 10 कारणों में से एक से मरने की संभावना बहुत कम होती है।

Men

माउंट सिनाई मेन्स हेल्थ प्रोग्राम के निदेशक लेस्ली श्लाचर कहते हैं, "कई पुरुष अपने बाल रोग विशेषज्ञ के बीच वर्षों तक खो जाते हैं और जब उनके 50 के दशक में उनका पहला स्वास्थ्य डर होता है ।" "आपको डॉक्टर के पास ले जाने में डरना नहीं चाहिए।"

"निवारक स्वास्थ्य जांच स्वस्थ पुरुषों से जुड़ी होती है। इन यात्राओं से खतरनाक कैंसर भी हो सकते हैं, जिन्हें जान बचाने के लिए जल्दी पकड़ा जा सकता है।"

यहां वे चेकअप दिए गए हैं जिनके लिए आपको अभी समय देना चाहिए, ताकि आपके पास अधिक समय, अवधि हो सके।

1. ब्लड शुगर चेक

"पुरुषों के लिए महत्वपूर्ण हृदय की संभावना को कम करने के लिए ग्लूकोज के स्तर की वार्षिक जांच अनिवार्य है।"रोग, ”श्लैचर कहते हैं। मधुमेह, उच्च रक्त शर्करा की विशेषता वाली एक पुरानी बीमारी, आपके हृदय रोग और तंत्रिका क्षति के कारण गुर्दे की क्षति और स्तंभन दोष जैसी अन्य जटिलताओं के जोखिम को बहुत बढ़ा देती है। वार्षिक ग्लूकोज परीक्षण बहुत उन्नत होने से पहले मधुमेह के निदान की सर्वोत्तम विधि के रूप में कार्य करता है।

"मधुमेह की शुरुआत और / या मधुमेह के निदान वाले कई पुरुषों को आहार और व्यायाम के साथ उचित रूप से प्रबंधित किया जा सकता है," श्लाचर कहते हैं। "यदि आहार और व्यायाम के साथ जीवनशैली प्रबंधन पर्याप्त नहीं है, तो मौखिक दवाएं और/या इंसुलिन का उपयोग किया जा सकता है।"

2. त्वचा की जांच

त्वचा कैंसर के पारिवारिक इतिहास वाले पुरुष, या जिन्हें छोटे होने पर महत्वपूर्ण सनबर्न हुआ था, उनमें त्वचा कैंसर का खतरा अधिक होता है। श्लाचर का कहना है कि त्वचा कैंसर किसी भी उम्र के पुरुषों को प्रभावित कर सकता है।

"त्वचा विशेषज्ञ द्वारा वार्षिक त्वचा जांच करवाना बहुत महत्वपूर्ण है। घर पर, पुरुषों को अपने तिल और जन्मचिह्न पर कड़ी नजर रखनी चाहिए, क्योंकि मामूली बदलाव एटियलजि से संबंधित हो सकते हैं, ”उसने कहा। "सनस्क्रीन का लगातार उपयोग सर्वोपरि है।"

3. पीएसए टेस्ट

सात में से एक पुरुष को प्रोस्टेट कैंसर होगा। त्वचा कैंसर के अलावा, यह अमेरिकी पुरुषों में कैंसर का सबसे आम रूप है। प्रोस्टेट-विशिष्ट एंटीजन, या पीएसए रक्त स्तर परीक्षण, डिजिटल रेक्टल परीक्षा (डीआरई) के साथ, प्रोस्टेट कैंसर का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है।

"50 से 70 वर्ष की आयु के सभी पुरुषों की वार्षिक आधार पर जाँच की जानी चाहिए," उसने कहा। "यदि किसी व्यक्ति का प्रोस्टेट कैंसर का पारिवारिक इतिहास या अज्ञात इतिहास है, तो पीएसए परीक्षण 40 वर्ष की आयु से शुरू होना चाहिए।"

4. कोलोनोस्कोपी

50 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों (और महिलाओं) के लिए एक कोलोनोस्कोपी एक संस्कार है, क्योंकि यह तब होता है जब कोलन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। अन्य जोखिम कारकों में सूजन आंत्र रोग का चिकित्सा इतिहास या पशु वसा में उच्च आहार शामिल है।

"यदि किसी व्यक्ति के पास कोलन कैंसर का कोई पारिवारिक इतिहास नहीं है, तो 50 वर्ष की आयु में एक स्क्रीनिंग कॉलोनोस्कोपी की जानी चाहिए। प्रत्येक कॉलोनोस्कोपी के परिणामों के आधार पर भविष्य की कॉलोनोस्कोपी हर तीन से 10 वर्षों में की जाती है," श्लाचर कहते हैं।

5. ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल चेक

उच्च रक्तचाप पुरुषों में स्ट्रोक का नंबर एक कारण है, और अगर इसे नियंत्रित नहीं किया जाता है तो यह बहुत गंभीर है। उच्च कोलेस्ट्रॉल दिल का दौरा या स्ट्रोक जैसी गंभीर हृदय संबंधी समस्याएं भी पैदा कर सकता है। "बुनियादी रक्त कार्य के साथ पूरी तरह से परीक्षा प्राप्त करें," श्लाचर कहते हैं। "कई स्थानीय फ़ार्मेसी बिना किसी अपॉइंटमेंट के आपके रक्तचाप की जाँच करने में सक्षम हैं।"

20 वर्ष और उससे अधिक उम्र के पुरुषों को हर तीन से पांच साल में और फिर 50 साल की उम्र के बाद अपने कोलेस्ट्रॉल की जांच करवानी चाहिए।

6. इकोकार्डियोग्राम

कई घातक हृदय जोखिम कारक सरल कोलेस्ट्रॉल परीक्षण और रक्तचाप की निगरानी के साथ-साथ वजन प्रबंधन के साथ पकड़े जाते हैं।

लेकिन अगर हृदय रोग का पारिवारिक इतिहास है, या यदि आप पहले से ही उच्च कोलेस्ट्रॉल या उच्च रक्तचाप को जानते हैं, तो इकोकार्डियोग्राम या हृदय तनाव परीक्षण यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि हृदय की महत्वपूर्ण क्षति नहीं है, श्लाचर कहते हैं।

7. लिवर एंजाइम टेस्ट

लीवर एंजाइम परीक्षण मानक रक्त कार्य का हिस्सा है और यकृत को किसी भी नुकसान की तलाश करता है जो शराब सहित विभिन्न स्रोतों से आ सकता है - पुरुष, आखिरकार, महिलाओं की तुलना में औसतन अधिक शराब पीते हैं।

"पुरुषों के लिए इन एंजाइमों की जांच करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे ओवर-द-काउंटर दवाओं, शराब की खपत, सूजन संबंधी विकार, थायरॉयड विकार, मोटापा और कुछ विषाक्तता के कारण उच्च चल सकते हैं," श्लाचर कहते हैं।

8. टीएसएच टेस्ट

आपका थायराइड आपके शरीर की हर कोशिका को चयापचय को नियंत्रित करने वाले हार्मोन जारी करने में मदद करता है। इसके द्वारा उत्पादित हार्मोन में कोई भी परिवर्तन किसी व्यक्ति के जीवन को प्रभावित कर सकता है, और वजन बढ़ने, सुस्ती, थकावट या थकान का कारण बन सकता है। एक रक्त परीक्षण जिसे थायरॉयड-उत्तेजक हार्मोन (टीएसएच) परीक्षण कहा जाता है, आपके थायरॉयड के कार्य की जांच के लिए आपके डॉक्टर द्वारा किया जा सकता है।

"एक अंडरएक्टिव या ओवरएक्टिव थायरॉयड के कई लक्षण दुर्भाग्य से ऐसे लक्षण हैं जो कई पुरुषों को लगता है कि 'जीवन का हिस्सा' हैं," श्लाचर कहते हैं। लेकिन अगर परीक्षण असामान्यताएं दिखाता है, तो उन्हें आमतौर पर दवा के माध्यम से ठीक किया जा सकता है।

9. फेफड़े की जांच

फेफड़े का कैंसर सभी प्रकार के कैंसरों में सबसे अधिक रोकथाम योग्य है। नब्बे प्रतिशत मामलों में यह धूम्रपान करने वालों में पाया जाता है। बाकी आम तौर पर इसे विकसित करने के लिए आनुवंशिक प्रवृत्ति वाले लोग या ऐसे लोग होते हैं जो सेकेंड हैंड धुएं या कास्टिक रसायनों के संपर्क में आते हैं।

रोकथाम महत्वपूर्ण है, श्लाचटर कहते हैं: "फेफड़ों का कैंसर अक्सर स्कैन पर एक आकस्मिक खोज होता है जो वैकल्पिक कारण से किया जाता है। फेफड़ों के कैंसर के लिए स्क्रीनिंग विवादास्पद है, क्योंकि स्कैनिंग के स्वीकृत रूपों में विकिरण अधिक होता है," उसने कहा। "फेफड़े के कैंसर विशेषज्ञ कम खुराक वाले कैट स्कैन को देख रहे हैं, जो फेफड़ों के कैंसर की जांच का भविष्य हो सकता है।" स्क्रीनिंग टूल के रूप में वार्षिक छाती एक्स-रे की सिफारिश नहीं की जाती है।

डॉक्टर के दौरे के बीच, श्लाचर कहते हैं कि ऐसे कई अलग-अलग तरीके हैं जिनसे पुरुष - ठीक है, वास्तव में हर कोई - बीमारी को रोक सकता है।

  • व्यायाम: सप्ताह में तीन से चार बार
    30 से 45 मिनट तक व्यायाम करें।
    कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज और वेट ट्रेनिंग का मिश्रण शामिल करें ।
  • संतुलित आहार: एक संतुलित आहार खाएं जो
    वसा में कम हो और इसमें सब्जियां, फल, प्रोटीन, फाइबर, लीन
    मीट और जटिल कार्बोहाइड्रेट का मिश्रण शामिल हो, और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और अतिरिक्त
    शर्करा को सीमित करता है।
  • पानी:
    पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीकर हाइड्रेटेड रहें ।
  • धूम्रपान न करें:
    फेफड़ों के कैंसर का निदान नब्बे प्रतिशत धूम्रपान करने वाले लोगों में होता है। धूम्रपान
    से कई अन्य कैंसर और पुरानी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।
  • शराब का सेवन सीमित करें: अत्यधिक शराब के सेवन से बचें
  • नींद:
    आपको प्रति रात लगभग सात घंटे कम से कम चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ